chessbase india logo

21वां होगेवीन शतरंज - अधिबन की जोरदार जीत

by निकलेश जैन - 23/10/2017

नीदरलैंड के होगेवीन में चल रहे 21वे होगेवीन शतरंज में इस बार व्यक्तिगत मुकाबलों में भारत के भास्करन अधिबन और नीदरलैंड के जॉर्डन वान फॉरेस्ट के बीच चल रहे छह मैच के मुक़ाबले में पहले दो मैच के बाद अधिबन नें 1 अंक की बढ़त बना ली है । अधिबन पहले मैच में जीत के करीब जाकर भी जीत का स्वाद नहीं ले सके और ड्रॉ कर सके पर दूसरे मैच में उन्होने जॉर्डन की गलती का भरपूर फायदा उठाते हुए एक जोरदार जीत दर्ज की  । वही एक और व्यक्तिगत मुक़ाबले में चीन के वे यी और उक्रेन के इवांचुक के बीच पहले दोनों मैच ड्रॉ रहे है । भारत की स्टार महिला खिलाड़ी तानिया सचदेव नें भी ओपन वर्ग में खेलते हुए अपने पहले दोनों मैच जीतकर अच्छी शुरुआत की है । मैच 20 अक्टूबर से शुरू हुआ है और 28 अक्टूबर तक खेला जाएगा ! पढे यह लेख 

हर वर्ष होने वाली इस प्रतियोगिता में दो प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के बीच छह मैच खेले जाते है ।पहले दो मैच के बाद अब स्कोर अब 1.5-0.5 है और अब चार और मुक़ाबले खेले जाएंगे ।

( All  photo by Lennart Ootes )

भास्करन अधिबन के लिए पिछला कुछ समय उतना बेहतर नहीं रहा है उम्मीद है यह मैच उनके लिए बेहतर समय लेकर आएगा 

जॉर्डन वान फॉरेस्ट नीदरलैंड के बेहद प्रतिभाशाली युवा है और उम्मीद है वह अधिबन को जोरदार टक्कर देंगे 

 

राउंड 1 

 21वे होगेवीन शतरंज 2017 में भारत के ग्रांड मास्टर अधिबन भास्करन नें नीदरलैंड के युवा ग्रांड मास्टर जॉर्डन वान फॉरेस्ट के खिलाफ पहले मैच में बढ़त बनाने के बाद उसे जीत में नहीं बदल सके और मैच ड्रॉ रहा

पहले मैच की बात करे तो सफ़ेद मोहरो से खेल रहे अधिबन नें क्वीन्स गैम्बिट में हुए इसे मुक़ाबले में खेल की दसवीं चाल में ही दो प्यादो के बदले अपना घोडा कुर्बान करते हुए मैच को रोचक बना दिया और बदले में अपनी रानी के तरफ के दो प्यादो को आगे बढ्ने के लिए उचित माहौल बनाना शुरू कर दिया ऐसे में जब जॉर्डन पर दबाब बनने लगा तो उन्होने 20 वी चाल आते आते अपना अतिरिक्त घोडा दे दिया पर अधिबन को फिर भी एक प्यादे की बढ़त हासिल थी और 27 वी चाल आते आते अधिबन साफ तौर पर जीत के तरफ बढ्ने लगे पर तभी जॉर्डन नें अपना एक हाथी कुर्बान करते हुए अधिबन का ऊंट और अतिरिक्त प्यादा ले लिए और उनके प्यादो की स्थिति खराब कर दी अब  अधिबन के पास दो हाथी और जॉर्डन के पास एक ऊंट और एक हाथी था जबकि बोर्ड पर सफ़ेद की चार और काले के तीन प्यादे थे अधिबन की बढ़त बरकरार थी पर जॉर्डन नें शानदार बचाव दिखाया और अंततः 38 वी चाल पर अधिबन की एक गलती नें अंतत उन्हे अपना हाथी जॉर्डन के ऊंट से बदलना पड़ा और मैच 40वी चाल में बराबरी पर समाप्त हुआ । 

 

 

राउंड 2 -

दूसरे राउंड में काले मोहरो से खेलते हुए अधिबन को इटेलिअन ओपनिंग में 16वी चाल में जॉर्डन की गलती का भरपूर फायदा उठाते हुए जोरदार जीत दर्ज की कुल मिलाकर इस जीत नें उन्हे काफी राहत दी होगी । 

पहले मैच के बाद अधिबन नें दूसरे मैच में दिखाया की वह जॉर्डन से बेहतर खिलाड़ी है 

जॉर्डन के लिए पहले दो मैच से यह साफ हो गया है की उनके लिए यह स्पर्धा आसान नहीं होने वाली है 

 

इस जीत के साथ ही अधिबन नें मैच में 1.5-0.5 की बढ़त बना ली है 

इवांचुक और वे यी के बीच हुए दोनों मैच बराबरी पर छूटे 

 

 

तनिया नें ओपन वर्ग में खेलते हुए अपने पहले दोनों मैच जीतकर अच्छी शुरुआत की है 

अगर आपको मैच में सामने वाले के मोहरे ना दिखे तो ...

...जी हाँ आप खेल जो इस तरह से भी खेल सकते है 

खेल को आगे ले जाने में किताबों नें एक बड़ी भूमिका अदा की है 

 

उम्मीद है अधिबन और तनिया अच्छा प्रदर्शन करेंगे और भारतीय प्रसंशकों की नजरे उन पर बनी रहेंगी 

 

 

123456POINTSTPR
UKRVassily Ivanchuk2734½½    12740
CHIWei Yi2740½½    12734

 

   123456POINTSTPR
INDAdhiban Baskaran2671½1    2800
NEDJorden van Foreest2609½0    ½2480

 

 

 

 

 


Contact Us