chessbase india logo

अल्टिबॉक्स नॉर्वे -आनंद की जीत :सयुंक्त दूसरा स्थान

by Niklesh Jain - 08/06/2018

2018 का सबसे मजबूत और कड़ा मुक़ाबला माने जा रहे ,स्टावेंगर,नॉर्वे में चल रहे अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज का समापन अंततः विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के घर नॉर्वे में उनके विश्व चैंपियनशिप प्रतिद्वंदी फेबियानों करूआना की ख़िताबी जीत के साथ हुआ और एक बार फिर कार्लसन यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम नहीं कर सके । खैर भारत के लिए विश्वनाथन आनंद की सेरगी कार्यकिन पर शानदार जीत नें देश के शतरंज प्रेमियों को मानसून के आगमन के साथ साथ खुशियाँ मनाने का मौका भी दे दिया । आनंद प्रतियोगिता में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी और अंतिम वरीयता होने के बाद सर्वाधिक रेटिंग बढ़ाने वाले खिलाड़ी रहे और उनकी जीत नें बताया की वह अभी खेल को काफी कुछ देने के लिए तत्पर है । साथ ही आनंद नें विश्व रैंकिंग में 14 से 11 स्थान तक लाइव रेटिंग में वापसी करते हुए पुनः विश्व टॉप 10 में आने के संकेत साफ दे दिये है । पढे यह लेख ।

( सभी तस्वीरे सौजन्य से - Photos by Lennart Ootes )

राउंड 1 से 7 की जानकारी के लिए  जरूर पढे "लय में लौटते विश्वनाथन आनंद " और "मद्रास टाइगर रिटर्न "

राउंड 8 

आनंद vs फेबियानों करूआना ( परिणाम 0-1)

अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज मे 8 वे  राउंड मे  भारत के ग्रांड मास्टर विश्वनाथन आनंद के  लिए  जीत का जशन लंबा नहीं चल सका और उन्हे 7 वे राउंड में शानदार जीत के बाद 8 वे राउंड में करूआना से अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा दरअसल मैच के शुरूआती हिस्से में आनंद ही बेहतर नजर आ रहे थे और किसी भी सूरत में मैच में वह हारने की सूरत में नहीं थे और आनंद नें खेल को संतुलित रखा भी पेट्रोफ़ ओपनिंग में अपने प्यादो की खराब संरचना के चलते करूआना बचाव की मुद्रा में थे पर धीरे धीरे उन्होने आनंद के राजा की ओर ऐसा दबाव बनाया की राजा पर बढ़ते हमले से बचने के लिए आनंद को अपना हाथी उन्हे घोड़े के बदले देना पड़ा और 50 चालों में आनंद नें हार स्वीकार कर ली । अब अंतिम राउंड के ठीक पहले मेजबान नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत , अमेरिका के तीनों दिग्गज वेसली सो ,हिकारु नाकामुरा और फेबियानों करूआना भी 4 अंक बनाकर खिताब की दौड़ में थे  जबकि आनंद 3.5 अंको पर थे और अंतिम राउंड में रूस के सेरगी कार्याकिन से मुक़ाबला तय था  ।  

राउंड 9 - आनंद का शानदार बचाव और फिर हमला , कार्याकिन vs आनंद ( परिणाम 0-1)  

अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज मे 9 वे  राउंड मे  भारत के ग्रांड मास्टर विश्वनाथन आनंद नें जोरदार वापसी करते हुए पूर्व विश्व चैम्पियन चैलेंजर रूस के सेरगी कार्याकिन पर जोरदार जीत के साथ सयुंक्त दूसरा स्थान हासिल करते हुए प्रतियोगिता का अच्छा समापन किया । अंतिम तीन राउंड मे आनंद नें 48 की उम्र में भी जबरजस्त जुझारू क्षमता दिखाते हुए एक बार फिर उम्र को सिर्फ एक नंबर साबित कर दिया । उन्होने सातवे राउंड पर फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव पर जीत दर्ज की तो आठवे राउंड में उन्हे प्रतियोगिता में विजेता बने अमेरिका के फेबियानों करूआना से हार का सामना करना पड़ा पर उन्होने अंतिम राउंड में युवा कार्याकिन पर जीत दर्ज कर एक बार सभी को बताया की उनमें अभी काफी शतरंज बाकी है । क्वीन गेंबिट डिकलाइन ओपनिंग में शुरुआत से आनंद पर कार्याकिन नें जोरदार हमले करने की कोशिश की पर आनंद नें दिखाया की अब भी उनका डिफेंस तोड़ना आसान काम नहीं है और आनंद नें भी कार्याकिन के राजा पर जबाबी हमले जारी रखे और खेल की 26 वे चाल में कार्याकिन की अपने प्यादे की एक गलत चाल नें ना सिर्फ उनके वजीर को मुश्किल में डाला बल्कि 32 वी चाल तक आते आते उन्होने खेल में हार स्वीकार कर ली ।

 इस जीत के साथ ही अब आनंद विश्व रैंकिंग में 14 स्थान से 11 वे स्थान पर पहुँच गए है और उम्मीद है वह पुनः शीर्ष 10 में शामिल जरूर होंगे । 

खैर बात करे अमेरिका के फेबियानों करूआना की तो उन्होने अंतिम राउंड में हमवतन वेसली सो को पराजित करते हुए 5अंको के साथ खिताब जीत लिया । कार्लसन के खिलाफ विश्व चैंपियनशिप से पहले यह उनकी ही मौजूदगी में लगातार दूसरा सुपर ग्रांड मास्टर खिताब है हालांकि वह कार्लसन के खिलाफ मुक़ाबला जीत नहीं सके है ।

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन प्रतियोगिता मे बेहद शानदार शुरुआत करने के बाद भी खिताब हासिल ना कर पाने से बेहद निराश होंगे क्यूंकी उनके घर नॉर्वे में वह अब तक यह खिताब अपने नाम नहीं कर सके है और ऐसा लगता है घरेलू दबाव उनके लिए मुश्किले तो जरूर खड़ी करता है । वह 4.5 अंक  बनाकर सयुंक्त दूसरे स्थान पर रहे । 

,अमेरिका के हिकारु नाकामुरा भी 4.5 अंको पर रहे और अंतिम मैच उन्होने अरोनियन से ड्रॉ खेला 

जिस टूर्नामेंट में आपने विश्व चैम्पियन को पराजित किया हो उस टूर्नामेंट में अंतिम राउंड हारकर समाप्त करना अमेरिका के वेसली सो के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ 

अन्य खिलाड़ियों में अर्मेनिया के लेवान अरोनियन ,4 अंक पर ,अजरबैजान के ममेद्यारोव 3.5 अंक तो फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव और रूस के सेरगी कार्याकिन 3 अंक बना सके ।

 

निश्चित तौर पर डींग लीरेंन का प्रतियोगिता में रहना इस परिणाम को काफी बदल सकता था 

सबसे ज्यादा फायदा आनंद को हुआ तो उनके बाद नाकामुरा और करूआना नें सबसे ज्यादा रेटिंग अंक बढ़ाए !

 

अब तक हुए सभी मैच अगर आप चेसबेस प्रीमियम मेम्बर है तो इसे निःशुल्क डाऊन लोड करे