chessbase india logo

सिंकफील्ड शतरंज कप 2018 - ड्रॉ रहा कार्लसन और आनंद का मुक़ाबला

by Niklesh Jain - 22/08/2018

आनंद और कार्लसन के बीच होने वाला कोई भी मुक़ाबला भारत ही नहीं दुनिया भर में आकर्षण का केंद्र होता है तो जब ग्रांड चैस टूर के सिंकफील्ड कप में उनके बीच अमेरिका के सेंट लुईस में मुक़ाबला खेला गया तब भी सबकी नजरे इस मुक़ाबले में लगी थी और मैच हुआ भी बेहद रोमांचक और कई बार ऐसा लगा की शायद मैच को कोई परिणाम आएगा । कार्लसन नें एक बार दिखाया की वह किसी भी ओपनिंग में जान डाल सकते है तो आनंद नें अपने अनुभव से स्थिति को हमेशा बेहतर ढंग से सम्हाला । और कहना होगा की भले ही आनंद नें इस टूर्नामेंट में अब तक कोई भी जीत दर्ज ना की हो पर फिलहाल उनके खेल को भेद पाना किसी के लिए संभव नहीं हुआ है । एक अन्य मुक़ाबले में नाकामुरा को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा एक समय मजबूत नजर आ रहे नाकामुरा को हमवतन करूआना नें बेहतरीन एंडगेम का परिचय देते हुए पराजित किया । तीन अन्य मुकाबलों में भी कोई परिणाम सामने नहीं आया । पढे यह लेख । 

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) सिंकफील्ड शतरंज कप 2018 के तीसरे राउंड में सबकी नजरे लगी थी पूर्व विश्व चैम्पियन भारत के विश्वनाथन आनंद और मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के बीच होने वाले मुक़ाबले पर और मुक़ाबला दर्शको की उम्मीद पर एकदम खरा उतरा ।

सिसिलियन डिफेंस में हुए इस बेहद ही शानदार मुक़ाबले में दोनों खिलाड़ियों नें बेहतरीन खेल दिखाया और सफ़ेद मोहरो से खेल रहे आनंद नें तो एक समय खराब लग रही स्थिति से कार्लसन को बिना कोई मौका दिये खेल का संतुलन बनाए रखा और अंततः 54 चालों में मुक़ाबला बराबरी पर छूटा । आनंद नें भले ही पहले चार मुकाबलों में कोई जीत दर्ज ना की हो पर वह अब तक बेहद संतुलित नजर आ रहे है और उनका डिफ़ेस बेहद मजबूत नजर आ रहा है ।

Round 4
No.WhiteResultBlack
1Mamedyarov Shakhriyar ½ - ½Aronian Levon
2Caruana Fabiano 1 - 0Nakamura Hikaru
3Grischuk Alexander ½ - ½Vachier-Lagrave Maxime
4So Wesley ½ - ½Karjakin Sergey
5Anand Viswanathan ½ - ½Carlsen Magnus

अन्य चार मुकाबलों में आज फिर एक जीत ही देखने को मिली जबकि अन्य तीन मुक़ाबले ड्रॉ रहे ।

एक रोचक मुक़ाबले में आज अमेरिका के दो दिग्गज खिलाड़ी विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर फेबियानों करूआना नें हिकारु नाकामुरा को बेहद रोमांचक मुक़ाबले में पराजित किया । केट्लनओपनिंग में एक  समय नाकामुरा खेल में काफी मजबूत नजर आ रहे थे पर उनके प्यादो की खराब संरचना उन्हे भारी पड़ी और 49 चालों में  करूआना नें प्रतियोगिता में अपनी पहली जीत दर्ज की ।

अजरबैजान के ममेद्यारोव नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन से ,अमेरिका के वेसली सो नें रूस के सेरगी कार्याकिन से ,रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीशचुक नें फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से अपना मुक़ाबला ड्रॉ खेला ।

चार राउंड के बाद बड़े ही रोचक तौर पर 5 खिलाड़ी कार्लसन, ममेद्यारोव ,अरोनियन , ग्रीशचुक और  अब करूआना 2.5 अंक बनाकर सयुंक्त पहले स्थान के दावेदार है जबकि आनंद और मेक्सिम 2 अंक पर ,वेसली सो 1.5 तो नाकामुरा और कार्याकिन 1 अंक पर खेल रहे है ।